Search
All Categories
    Menu Close
    Need Help? Call/WhatsApp 72229 84334
    Back to all

    वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं पोहा, इतनी मात्रा में होते हैं पोषक तत्व

    पोहा अधिकतर नाश्ते में खाया जाता है. पोहा सब्जियों और मूंगफली के साथ बनाया जाता है. ये न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है. पोहे में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन, ए, सी और डी जैसे पोषक तत्व होते हैं. आइए जानें कि वजन घटाने के साथ और किन समस्याओं के लिए ये लाभदायक है.

    100 ग्राम पोहे में पोषक तत्व
    कैलोरी: 110
    फैट: 2.87 ग्राम / 23%
    कार्ब्स: 18.8 ग्राम / 68%
    प्रोटीन: 2.34 ग्राम / 8%
    कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम
    सोडियम: 201 मिलीग्राम
    फाइबर: 0.9 ग्राम
    शुगर : 0.5 ग्राम
    कैल्शियम: 15 मिलीग्राम
    आयरन : 1.06 मिलीग्राम
    पोटैशियम: 117 मिलीग्राम
    विटामिन ए: 6 एमसीजी
    विटामिन सी: 6.4 मिलीग्राम
    वजन कम करता है
    पोहे में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें फाइबर और आयरन की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से पोहा खाने से वजन नहीं बढ़ता है. वजन कम करने के लिए आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

    आयरन की कमी दूर करता है
    पोहा खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. इसलिए खून की कमी भी नहीं होती है. ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. इससे शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलती है. प्रेगनेंट महिलाएं और छोटे बच्‍चे इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं

    पेट की समस्या
    पोहे में ग्लूटेन की मात्रा कम होती है.जो पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. इसे पचाना बेहद आसान होता है. यही कारण के न्यूट्रिशनिस्ट भी पोहा खाने की सलाह देते हैं.

    डायबिटीज के लिए फायदेमंद
    पोहा डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इसे खाने से भूख कम लगती है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इससे शरीर में शुगर की मात्रा धीरे- धीरे रिलीज होती है जो शुगर न बढ़ने में मदद करता है.

    भूख कंट्रोल करता है
    पोहा खाने के बाद आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. यहीं कारण है कि इसे खाने के बाद भूख कम लगती है.

    एनर्जी बढ़ता है
    पोहे में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है. पोहे में सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाने से विटामिन और प्रोटीन मिलता है. इससे शरीर एनर्जेटिक रहता है. ये इम्यूनिटी को बढ़ता है.

    बॉडी को शेप में रहती है
    पोहे में कम कैलोरी होती है. सुबह नाश्ते में पोहा खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है. ये कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है. इससे शरीर एक सही शेप में रहता है.

    Comments
    Leave your comment Close